भगवान बुद्ध के चार पवित्र अवशेषों को मंगोलिया भेजा जाएगा।

 


इस महीने 14 तारीख को पड़ने वाले मंगोलियाई बुद्ध पूर्णिमा के उत्सव के हिस्से के रूप में भगवान बुद्ध के चार पवित्र अवशेषों को भारत से मंगोलिया ले जाया जा रहा है। 

पवित्र अवशेषों के साथ केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू के नेतृत्व में 25 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल कल मंगोलिया के लिए रवाना होगा। गंदन मठ के परिसर में स्थित बट्सगांव मंदिर में पवित्र अवशेष प्रदर्शित किए जाएंगे।  

पवित्र बुद्ध अवशेष, वर्तमान में राष्ट्रीय संग्रहालय में रखे गए हैं, जिन्हें 'कपिलवस्तु अवशेष' के रूप में जाना जाता है क्योंकि वे बिहार में पहली बार 1898 में खोजे गए एक स्थल से हैं, जिसे कपिलवस्तु का प्राचीन शहर माना जाता है।

आज नई दिल्ली में मीडिया को जानकारी देते हुए, श्री रिजिजू ने कहा, यह भारत-मंगोलिया संबंधों में एक और ऐतिहासिक मील का पत्थर है और दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक और आध्यात्मिक संबंधों को और बढ़ावा देगा। 

अवशेष मंगोलिया में मंगोलिया के संस्कृति मंत्री, मंगोलिया के राष्ट्रपति के सलाहकार और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के बीच बड़ी संख्या में भिक्षुओं द्वारा प्राप्त किए जाएंगे। मंगोलिया में उपलब्ध भगवान बुद्ध के अवशेष भी भारत के अवशेषों के साथ प्रदर्शित किए जाएंगे।

News Source -newsonair

Post a Comment

और नया पुराने