Vincent Van Gogh की 130 साल पुरानी पेंटिंग Sunflowers पर दो लड़कियों ने फेका टमाटर का सूप: पढ़े पूरी खबर

 


19वीं सदी के आर्ट को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाले आर्टिस्ट्स में से एक माने जाने वाले डच पेंटर Vincent Van Gogh की 130 साल पुरानी बेशकीमती पेंटिंग पर शुक्रवार को दो लड़कियों ने टमाटर का सूप फेंक दिया। 'Sunflowers' नाम की यह पेंटिंग उनके सबसे मशहूर कामों में से एक है। 

वैन गो ने 1880 के दशक में इस पेंटिंग के कई वर्जन बनाए थे, जिनमें से एक यह पेंटिंग है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, लंदन नेशनल गैलरी में डिस्प्ले पर लगी इस पेंटिंग की कीमत 84.2 मिलियन डॉलर या लगभग 700 करोड़ (कन्वर्जन रेट के हिसाब से 693 करोड़ के आसपास) है। 

ये दोनों लड़कियां क्लाइमेट प्रोटेस्टर्स हैं और 'Just Stop Oil' नाम के ग्रुप का हिस्सा हैं.

इस घटना के कुछ वीडियो भी सामने आए हैं, जिसमें ये दोनों प्रोटेस्टर्स कैन का सूप पेंटिंग पर फेंकती नजर आती हैं, और फिर अपनी जेब से ग्लू निकालकर अपने हाथ को गैलरी की दीवार से चिपका लेती हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में दोनों चिल्लाकर पूछती हैं कि "आपके लिए ज्यादा जरूरी क्या है? आर्ट या लाइफ? आपको एक पेंटिंग की चिंता है या लोगों को न्याय देने की?"

गैलरी की ओर से जानकारी दी गई है कि इस घटना में असली पेंटिंग को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है क्योंकि यह ग्लास कवर में लगाई गई थी. लेकिन इसके गिल्डेड फ्रेम को थोड़ा नुकसान हुआ था. हालांकि, इसे साफ और रीस्टोर करके वापस इसकी जगह पर लगा दिया गया है।

यह भी पढ़े 👉 जर्मनी में क्लॉड मोनेट की मशहूर पेंटिंग 'लेस म्यूल्स' पर फेंके गए आलू: पढ़े पूरी खबर

क्यों फेमस है यह पेंटिंग:

विन्सेंट वैन गो के लिए सुरजमुखी के फूल बहुत खास थे. उन्होंने अपनी लाइफ में इस पेंटिंग के कई वर्जन बनाए. उन्होंने अपनी कई पेंटिंग्स में सुरजुमुखी के फूल दिखाए हैं. उन्होंने यह पेंटिंग येलो कलर के तीन अलग-अलग टिंट में बनाई है।  ऐसा कहा जाता है कि वो सनफ्लावर पेंटर के तौर पर पहचाने जाना चाहते थे।जब उनकी मृत्यु हुई तो उनके करीबी लोग उनके अंतिम संस्कार में उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए सुरजमुखी के फूल लेकर पहुंचे थे.

किस बात के विरोध में फेंका सूप

दरअसल, यह ग्रुप ब्रिटेन के ऑयल एक्स्ट्रैक्शन प्रोजेक्ट का विरोध कर रहा है. यह ग्रुप मांग कर रहा है कि ब्रिटिश सरकार अपना नया ऑयल एंड गैस प्रोजेक्ट रोक दे. सरकार नॉर्थ सी ऑयल एंड गैस एक्सप्लोरेशन के लिए लाइेसंस राउंड शुरू कर रही है. क्लाइमेट एक्टिविस्ट्स और साइंटिस्ट्स इसका विरोध कर रहे हैं क्योंकि सरकार एक ओर प्रतिबद्धता दिखा रही है कि वो क्लाइमेट चेंज को लेकर सीरियस है और दूसरी ओर यह प्रोजेक्ट शुरू कर रही है. लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने बताया कि इस घटना में दो संदिग्धों को बाद में हिरासत में ले लिया गया है।

न्यूज साभार - Zee business

Post a Comment

और नया पुराने